गृह सुरक्षा -Security and Life – life security tips Hindi

Sd_Aspire

Updated on:

life security tips in Hindi

Best Home Security System India

क्या आपको पता है, हमारे जीवन के लिए हमारे घर की सुरक्षा और हमारे कंप्यूटर की सुरक्षा कितनी जरूरी है, जीवन सुरक्षा चक्र क्या है?, व्यक्तिगत सुरक्षा क्या है? और हमारे जीवन को सुरक्षित रखने के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा की कौनसी युक्तियों महत्त्वपूर्ण है? अगर ये सब आपको नहीं पता तो इस लेख में यह सभी प्रश्नो का आपको उतर मिलने वाला है।

हमारे जीवन मे बहुत ऐसी चीजे होती है जो रक्षा के लायक है। जैसे कि हमारे बच्चे, बुढ़े लोग, हमारा क़ीमती सामान, हमारे संसाधन और हम। जब भारत मे 20 साल पहले सुरक्षा की बात लोग करते थे तब सिर्फ अपने घर की सुरक्षा की बात होती थी।

और अभी के समय मे सभी प्रकार की सुरक्षा जैसे कि गाड़ी, ऑफिस आदि। अभी के समय मे सबसे ज्यादा एक सुरक्षा प्रणाली, किसी भी चीज का ध्यान रखना, अग्नि से बचने के लिए साधन और कैमरा जैसे मुद्दों पर ज्यादा चर्चा होने लगी है।

जीवन के लिए गृह सुरक्षा और कंप्यूटर सुरक्षा :

कंप्यूटर के विस्फोट, इंटरनेट की सूचना तक पहुंच में आसानी, आदि जैसे कंप्यूटर से जुड़ी समस्याओं पर सुरक्षा ने अब तक बहुत ही अच्छी भूमिकाएँ निभाई हैं।

दुनिया भर में किसी भी समय पे 605 मिलियन से अधिक लोग ऑनलाइन होते हैं। आज के समय मे चोरों अब भौगोलिक स्थिति से बंधे नहीं हैं। आज के समय में साइबर चोरी के मामले बढ़ गए है, जिसमें चोर ऑनलाइन होकर अपने घर में आराम से किसी भी व्यक्ती की किसी भी प्रोफाइल को हैक कर सकता है।

इस तरह की चोरी से बचने के लिए आपको सुरक्षा के रूप में सॉफ़्टवेयर (एंटी-वायरस, पोर्ट स्कैनर, ट्रोजन हंटिंग सॉफ़्टवेयर, फ़ायरवॉल) अपने कंप्यूटर में लगाना बहुत जरूरी है। आप इंटरनेट या नेटवर्क से हार्डवेयर फ़ायरवॉल के माध्यम से सुरक्षा भी जोड़ सकते हैं।

गृह सुरक्षा और कंप्यूटर सुरक्षा दोनों एक तरह मिलते आते है। विश्वसनीय गृह सुरक्षा में आपके घर में हार्डवेयर स्थापित करने के लिए एक बार का कुछ चार्ज भरना होता है, और फिर एक निश्चित समय के लिए 24 घंटे की ध्यान रखने की सेवा प्राप्त कर सकते है।

ALSO READ  Monaz Mevawala Movie List | Wiki Bio | Web Series List | Height | Weight | Family | & More

कंप्यूटर सुरक्षा में सॉफ़्टवेयर खरीदना और फिर नवीनतम जानकारी प्राप्त करने और इंटरनेट खतरों से सुरक्षा प्राप्त करने के लिए मासिक या वार्षिक चार्ज भरना होता है।

दोनों में सुरक्षा के लिए एक ध्यान रखने का तरीके हैं। जबकि कंप्यूटर सुरक्षा सिर्फ आपको जवाब दे सकती है और वह सक्रिय या ऑनलाइन होती है। गृह सुरक्षा ध्यान रखने में हर समय उत्तरदायी है, उसकी शर्त यह है कि सिस्टम ठीक से चालू हो।

व्यक्तिगत सुरक्षा क्या है?

आज के समय मे अनिश्चितता एक ऐसी चीज है जो दुनियाभर मे हो रहे आधुनिकीकरण के साथ आगे बढ़ रही हैं। आज के समय मे सब कुछ हमारी इच्छा के अनुसार नहीं होता है। इसलिए इसका बुरा प्रभाव हमारी व्यक्तिगत सुरक्षा पर पड़ता है।

सामान्य रीते, किसी भी प्रकार के संभावित खतरे से सुरक्षित महसूस करने की भावना को व्यक्तिगत सुरक्षा माना जा सकता है।

व्यापक नजरिए से देखे तो, व्यक्तिगत सुरक्षा शारीरिक, भावनात्मक या मनोवैज्ञानिक घटना के खिलाफ स्वतंत्रता की स्थिति से संबंधित होनी चाहिए जो किसी भी व्यक्ति के लिए एक अच्छी घटना हो जाती है।

व्यक्तिगत सुरक्षा में हम किसी भी चीज़ का उल्लेख कर सकते है,  जिसमे हमे सुरक्षा की भावना प्रदान करने के लिए किसी भी प्रकार का एक साधन दिया जाता है।

व्यक्तिगत सुरक्षा की आधुनिक परिभाषा में किसी व्यक्ति के मूल अधिकारों को संबोधित करने के तरीके को ध्यान में रखा जाता है।

7 व्यक्तिगत सुरक्षा की युक्तियाँ जो हमारे जीवन को बचा सकती हैं:

सभी लोग मुझे एक ही सवाल पूछते है कि क्या मेरे पास कोई “दिलचस्प” भौतिक सुरक्षा है? तो मैने यहां पर आप सभी के लिए 7 हल नीचे दिए है। लेकिन यह हल सभी व्यक्तियों, सभी स्थानों और सभी स्थिति मे लागू नहीं होते है। यह हल को आप व्यावहार मे लाते हो तो आप किसी भी गंभीर खतरों से बच सकते हो।

1)  कभी भी दरवाजे के चेन लोक पर भरोसा न करें।

आपका घर हो या आपका कोई भी स्थान हो, उसकी सुरक्षा के लिए आपको कभी भी दरवाजे के चेन लोक पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। क्योंकि आज के समय मे यह उतनी सुरक्षा नहीं देते है।

ALSO READ  Top 10 Most Anticipated Anime Coming in 2023

2)  अपनी कार की चाबी को अपने बिस्तर से दूर रखे

हमें हमारी कार की चाबी को अपने बिस्तर से दूर रखना बहुत ही जरूरी है क्यूंकि जब भी चोरों हमारे घर मे घुसते है तब वह ज्यादातर हमारे बिस्तर वाले कमरे मे ही चोरी करते हैं।

कार को चोरी से बचाने ने के लिए हमे उसकी चाबी ऐसी जगह पर रखनी चाहिए जहां पर चोर चोरी ना करते हो। अगर बिस्तर के पास कार की चाबी होगी तो आपकी कार चोरी होने के मामले बढ़ जाते है।

3)  अगर आपके पास कार की असली चाबी है, तो अकेले चलते समय इसे अपने हाथ में रखें, खासकर पार्किंग में।

जब आप अपनी कार के पास जाते हैं और जब आप ड्राइव करते हैं, तब आपकी चाबी आपके हाथ मे उपलब्ध होने के समय की मात्रा कम हो जाती है। जिससे हमले के लिए आपका जोखिम भी कम हो जाता है।

जब भी आप अपने कार को पार्किंग मे लगाते तो तब आपकी चाबी आपके हाथो मे ऐसी होनी चाहिए कि कोई भी चोर कितने भी प्रयास कर पर वो चाबी आपके हाथ से ना निकले।

4)  अपने स्मार्टफोन और अन्य उपकरणों में घर का पता अपने घर के पास के पते पर सेट करें, लेकिन अपने वास्तविक घर के पते पर नहीं।

अगर आप अपने घर से दूर रहने के दौरान कोई आपका फोन चुराता है, तो आप नहीं चाहते कि चोर आपके घर को लूटने का प्रयास करे और ऐसा भी ना हो कि आपके घर में चोरी करने के लिए वह अपने दोस्तों को बुलाए। इसलिये आपको अपने स्मार्टफोन मे अपने घर का पता नहीं रखना चाहिए।

कार में किसी भी कागज में आपके घर का पता होता है, तो उसे किसी भी बेग में बंद रखना चाहिए ताकि समान नापाक उद्देश्यों के लिए उस जानकारी के दुरुपयोग के जोखिम को कम किया जा सके।

ALSO READ  Michael Tamil Movie Release Date | Trailer | Songs | Cast

5)  Social Media पर ज्यादा शेयर न करें।

लोग घर से दूर जब छुट्टियों पर जाते है तब वह छुट्टियों की इमेज को Social Media पर पोस्ट करते है। लेकिन यह सारी पोस्ट देख कर चोरों के मनमें आपके घर को चोरी करने के विचार जरूर आते है। Social Media पर ऐसे पोस्ट करके आप ही चोरों को आपके घर को चोरी करने का आमंत्रण देते हो।

आप जब भी Social Media पर कोई भी पोस्ट करते हो तो आपको सोचकर करनी चाहिए और जब आप बहार कहीं छुट्टियों मे गए हों तो तब तो करें ही ना।

6)  खतरनाक दवाओं का उपयोग बंध करें

हम सभी के घर मे लगभग किसी भी प्रकार की दवा होती ही है जैसे कि सर दर्द की, जुकाम की आदि। आपको लगता है कि यह दवा ज्यादा खतरनाक है उसे अपने घर मे ना रखे।

क्योंकि कभी हम अनजाने मे वह पी लेते है, बच्चे पी लेते है और कोई मेहमान भी पी लेता है जिसको पता ना हो इसकी वज़ह से हमे बहुत नुकसान हो सकता है। इसलिये हमे ऐसी खतरनाक दवाये अपने घर मे नहीं रखनी चाहिए।

7)  कैमरा लगाए

स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट, स्मार्ट टीवी आदि में कैमरों तो होते है लेकिन वह कैमरा पूरे घर को कवर नहीं कर सकते है। इसलिए आपको दूसरे कैमरे लगाना जरूरी है जो आपके पूरे घर को देख सके।

कैमरा को खुला छोड़ देने पर भी वे आपकी आपके घर की सभी प्रवृति को रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसलिए हमारे घर मे कैमरा लगाना बहुत जरूरी है।

Conclusion

तो दोस्तों हमने इस लेख में हमारे जीवन की सुरक्षा के बारेमे बात की है और आपको हमने कुछ सुरक्षा की टिप्स भी दी है जिसकी वज़ह से आप सुरक्षित रह सकते हो। तो इस लेख से आपको कुछ भी मदद मिली है इस पोस्ट को जरूर Share करें। अगर आपके मन में इस लेख के कोई भी विचार है तो हमे Comments करके जरूर बताये।


Best Home Security System India

Bestseller (lists) [amazon bestseller=” Home Security Systems”]

Sharing Is Caring:
Web series became popular due to the boldness of these actresses