एसईओ के घटक – वेबसाइट SEO factors Hindi

Sd_Aspire

Updated on:

SEO factors Hindi
SEO factors Hindi
SEO factors Hindi

वेबसाइट SEO factors Hindi

ऑर्गेनिक ट्रैफिक क्या है?

ऑर्गेनिक ऑर्गेनिक उन विज़िटर को संदर्भित करता है जो आपकी वेबसाइट पर निःशुल्क (या “ऑर्गेनिक” सर्च रिजल्ट्स  के परिणामस्वरूप आते हैं|

संक्षेप में, organic मानी जाने वाली साइटों के विज़िटर बिंग या Google जैसे सर्च इंजन  का उपयोग करने के बाद आपकी वेबसाइट पर आते हैं।  इसका मतलब है कि वे किसी अन्य वेबसाइट या विज्ञापन द्वारा आपकी व्यावसायिक वेबसाइट पर लक्षित नहीं हैं ।

एक SERP क्या है?- SEO factors Hindi-

सर्च इंजन रिजल्टपेज (SERP या SERPs) एक पेजसर्च इंजन  है जो उपयोगकर्ता की सर्च क्वेरी का उत्तर देने के लिए काम करता है।  हर बार जब आप किसी सर्च इंजन  में कोई कीवर्ड या क्वेरी सर्चते हैं, तो रिजल्ट पेज आपकी क्वेरी का जवाब देता है, जिसमें अन्य शामिल कैप्शन से संबंधित URL की रेटेड सूची दिखाई देती है।  क्वेरी से जुड़े सशुल्क विज्ञापन SERP में भी दिखाई दे सकते हैं।

SERP नाम किसी विशिष्ट सर्च इंजन  से अलग नहीं है ।  और इन दिनों, कोई भी दो SERP समान नहीं हैं।  इसके बजाय, वे प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।  यही कारण है कि जब आप अलग-अलग डिवाइस पर या अलग-अलग जगहों पर सर्च करते हैं तो कभी-कभी आपको अलग-अलग रिजल्टदिखाई देंगे।

प्रत्येक सर्च इंजन  का SERP डिज़ाइन अलग है l

How search engine क्रॉल:

सर्च इंजन वेबसाइट कंटेंट की समीक्षा करनेके लिए वेबक्रॉलर भेजतेहैं, जिन्हें बॉट यास्पाइडर भी कहा जाताहै। वेबक्रॉलर प्रदर्शित होनेवाली कंटेंट के प्रकारों कापता लगाने केलिए URL, साइटमैप औरकोड जैसे डेटाको देखतेहैं।

इंडेक्सिंग :

एक बार वेबसाइट क्रॉल हो जाने के बाद, सर्चइंजनों को यह तय करनेकी आवश्यकता होती है कि जानकारी को कैसे व्यवस्थित किया जाए। इंडेक्सिंग प्रक्रिया तब होती है जब वे सकारात्मक या नकारात्मक रैंकिंग संकेतों केलिए वेबसाइट डेटा की समीक्षा करतेहैं औरइसेअपने सर्वर परसही स्थान पर संग्रहीत करते हैं।

ALSO READ  What Is Premiere Of Movie ?

रैंक:

इंडेक्सिंग प्रक्रियाकेदौरान, सर्च इंजन यह निर्णय लेना शुरू कर देते हैं कि सर्च इंजन रिजल्टपेज (SERP) परविशिष्ट कंटेंट को कहाँ प्रदर्शित किया जाए।गुणवत्ता के लिए अंतिम उपयोगकर्ता की क्वेरी के आधार पर कई अलग-अलग कारकों का कम्पैरेकरके रैंकिंग को पूरा किया जाताहै।

सर्च इंटेंट क्या है?

सर्च इंटेंट (या यूजर इंटेंट, ऑडियंस इंटेंट) एक ऑनलाइन सर्च के उद्देश्य का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है।  आखिरकार, हर कोई जो ऑनलाइन सर्च करता है, वह कुछ न कुछ पाने की आशा करता है। कोई सर्च रहा है क्योंकि उनके पास एक प्रश्न है और उस प्रश्न का उत्तर चाहते हैं?  क्या वे किसी विशिष्ट वेबसाइट पर जाना चाहते हैं?  या, क्या वे सर्च रहे हैं क्योंकि वे कुछ खरीदना चाहते हैं?  इनमें से कई अलग-अलग प्रकार की खोजें उपयोगकर्ता यात्रा का हिस्सा बनती हैं।

पिछले कुछ वर्षों में, Google ने लोगों की सर्च के इरादे को निर्धारित करने में सक्षम होने के लिए अपने एल्गोरिदम को बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है।  और, Google उन पृष्ठों को रैंक करना चाहता है जो सर्च शब्द के साथ-साथ किसी विशिष्ट सर्च क्वेरी के पीछे सर्च उद्देश्य के लिए सबसे उपयुक्त हैं।  इसलिए यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आपकी पोस्ट या पेज आपके दर्शकों के सर्च के इरादे से फिट बैठता है या नहीं ।

सर् चइंटेंट के कुछ आम 4 टाइप

  • Informational intent
  • Navigational intent
  • Transactional intent
  • Commercial investigation

What is CTR ? CTR कया है ?-SEO factors Hindi

क्लिक-थ्रू रेट , या सीटीआर, एक डिजिटल मार्केटिंग मीट्रिक है जो सर्च और प्रदर्शन विज्ञापन, ईमेल मार्केटिंग और अन्य ऑनलाइन माध्यमों में क्लिक के लिए कुल इंप्रेशन के रेश्यो को मापता है।  सीटीआर विज्ञापन कॉपी, मेटा डेटा  की प्रभावशीलता का संकेत दे सकता है।

ALSO READ  What is Oscars Award ? How Many Categories & Who Is First Indian Got Oscar awards ?

CTR के लिए, कुल इंप्रेशन को कुल क्लिक से विभाजित करें l

फ़ीचर्ड स्निपेट क्या है?

Google लगातार परीक्षण कर रहा है और सर्च रिजल्ट पृष्ठों (SERPs) में सुविधाओं को जोड़ रहा है।

स्निपेट पहली बार 2014 में दिखाई दिए

फ़ीचर्ड स्निपेट उपयोगकर्ता की क्वेरी के उत्तर का सारांश होता है, जो Google सर्च रिजल्ट्स  के शीर्ष पर प्रदर्शित होता है।  इसे एक वेबपेज से निकाला जाता है और इसमें पेज का शीर्षक और यूआरएल शामिल होता है।  फ़ीचर्ड स्निपेट के सबसे सामान्य रूप परिभाषाएँ, सूचियाँ,  हैं।

रिच रिजल्ट

रिच रिजल्ट मुख्य जानकारी को हाइलाइट करने और सर्च इंजन  को किसी पेज के उद्देश्य को  सटीक रूप से समझने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।  इसका मतलब है कि Google के लिए कम अनुमान और उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक प्रासंगिक परिणाम।

रैंकिंग फॅक्टर्स

रैंकिंग कई फैक्टर्स पे डिपेंड करती है , उनमे से कुछ महत्वपूर्ण है :-

  • Backlink Profile
  • Consistent Business Listings
  • Crawl ability
  • Domain Age
  • High-Quality Content
  • Mobile-Friendliness
  • Optimized Content
  • Page Load Speed
  • Site Security
  • Structured Data
  • The Right Target Keywords
  • User Engagement
Sharing Is Caring:
Web series became popular due to the boldness of these actresses