डोमेन क्या होता है ? Domain Kya Hai

Sd_Aspire

Updated on:

Domain Kya Hai

Domain Kya Hai

एक डोमेन नेम  क्या है?

एक डोमेन नेम  आपकी वेबसाइट का पता है जिसे लोग आपकी वेबसाइट पर जाने के लिए ब्राउज़र URL बार में टाइप करते हैं।

सरल शब्दों में, “ यदि आपकी वेबसाइट एक घर होती, तो आपका डोमेन नेम  उसका पता होता “।

एक डोमेन नेम  दो मुख्य तत्वों का रूप लेता है।  उदाहरण के लिए, एक डोमेन नेम  hindiisathi.com में एक वेबसाइट नाम (hindiisathi) और एक डोमेन नेम  (.com) का एक्सटेंशन होता है।  जब कोई कंपनी (या व्यक्ति) एक डोमेन नेम  खरीदती है, तो वे यह निर्धारित कर सकते हैं कि डोमेन नेम  किस सर्वर को संदर्भित करता है।

डोमेन नेम्स के एंट्री की देखरेख ICANN (इंटरनेट कॉर्पोरेशन फॉर असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स) नामक संगठन द्वारा की जाती है।  ICANN निश्चित करता है कि कौन से डोमेन नेम  एक्सटेंशन उपलब्ध हैं और एक  डेटाबेस बनाए रखता है जिससे डोमेन नेम से जुड़े  डिटेल्स  होते हैं।

आप कई डोमेन नेम  प्रोवाइडर में से किसी एक से डोमेन नेम  खरीद सकते हैं।

डोमेन – Domain Kya Hai?

Excat match domain  ( EMD ) क्या है ?

excat match domain  (ईएमडी) एक यूआरएल है जिसमें कीवर्ड या कीवर्ड कॉम्बिनेशन होता है ।  इस कारण से, इस डोमेन के प्रकार को एक कीवर्ड डोमेन भी कहा जाता है।

उदाहरण के लिए, www.orangeandm

angoojuice.com डोमेन नेम  के रूप में आपको तुरंत यह विचार देता है कि यह एक ऐसा डोमेन है जो orange juice के साथ mango juice  में विशेषज्ञता रखता है।

जैसा कि इस उदाहरण से देखा जा सकता है, एक ईएमडी में केवल एक व्यक्तिगत कीवर्ड नहीं होना चाहिए, बल्कि इसमें कीवर्ड कॉम्बिनेशन भी हो सकते हैं।

ALSO READ  Ved Riteish Genelia Movie Release Date, Star Cast, Trailer

2012 के बाद से सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए EMD का लाभ कम हो गया है। उसी साल सितंबर में, Google ने EMD अपडेट लॉन्च किया।  तब से, नेरौ कंटेंट वाले कीवर्ड डोमेन को SERPs में कम रखा गया है।  इस प्रकार, यह SEO उद्देश्यों के लिए पर्याप्त नहीं है l

Partial matching domain (पीएमडी) क्या है?

एक partial matching domain (पीएमडी) एक डोमेन नेम  है जिसमें उस कीवर्ड  का हिस्सा होता है जिसे आप रैंक करना चाहते हैं।  यदि आप “mishra genral store  ” कीवर्ड के लिए रैंक करने का प्रयास कर रहे हैं, तो इसमें “mishra ” या “ general store ” वाला कोई भी डोमेन partial matching domain होगा।  इसमें “mishrash0op.com” या “genralstore.com” जैसे डोमेन शामिल होंगे।

इसलिए, यदि आप अपने उत्पाद और सेवाओं के अनुसार डोमेन नेम  का चयन करते हैं तो यह आपके लिए बेहतर रैंक प्राप्त करने में बहुत मददगार हो सकता है l

एक partial matching domain में excat match domain  के समान रैंकिंग शक्ति नहीं थी, लेकिन यह बिना किसी लक्षित कीवर्ड वाले डोमेन से बेहतर था।

Branded – ब्रांडेड डोमेन क्या है ?

एक ब्रांडेड डोमेन ,  लिंक बनाने का एक तरीका है जिसमें आपका ब्रांड शामिल है।

जब किसी लिंक में आपका ब्रांड शामिल होता है, तो यह लोगों को आपके उत्पाद या कंपनी के साथ आपके लिंक को पहचानने और संबद्ध करने में मदद करता है।  जब वे आपका ब्रांड देखते हैं, तो वे आपके लिंक पर भरोसा करते हैं, और इसके परिणामस्वरूप उच्च क्लिक-थ्रू रेट  प्राप्त होती हैं।

अपना डोमेन नेम  चुनने के लिए कुछ अन्य टिप्स:

  • इसे छोटा रखें।
  • इसे यादगार बनाएं
  • ऐसा नाम चुनें जो उच्चारण में आसान हो।
  • लोगों को इसे याद रखने में मदद करने के लिए मूल बनें
  • जटिल डोमेन नामों से बचें
  • गलत वर्तनी वाले शब्दों से बचें
Sharing Is Caring:
Web series became popular due to the boldness of these actresses