रूम हीटर कौनसा खरीदे ? Buying Guide Hindi-Best Room Heater in India

बेहतर रूम हीटर – Buying Guide Hindi-Best Room Heater in India

सर्दियों के दिन अब शुरू हो गए हैं और इसीलिए ठंड इतनी बढ़ रही है कि अब आपको अपणे घर मे रूम हीटर लगाने की जरूरत आन पडी  है।.

यदि आप Room Heater की तलाश कर रहे हैं, तो कई प्रकार के Room Heater हैं, जैसे की आपने सिरेमिक हीटर, रेडियन, तेल क्षेत्र, ऐंठन, अवरक्त के बारे में सुना है।.

आपके सामने कई विकल्प होने जिससे आपके दिमाग में भ्रम का माहौल पैदा होता है, कि आपको कौनसा  रूम हीटर लेना चाहिए।?

 बेस्ट रूम हिटर्स आपको Buying Guide HindiBest Room Heater in India लेख के माध्यम से सब कुछ समझाएंगे ताकि रूम हीटर खरीदते समय आपके दिमाग में कोई भ्रम न हो और आप सही रूम हीटर चुन सकें।.

सबसे पहले हम रूम हीटर के प्रकार को देखते हैं और इसके साथ जहां उनका उपयोग सही जगह पर किया जा सकता है।.

फिलामेंट के अनुसार रूम हीटर का प्रकार-।

हीटर में प्रयुक्त फिलामेंट सामग्री के अनुसार विभिन्न प्रकार के हीटर गिरते हैं।.

  1. रेडिएंट हीटर (अवरक्त, क्वार्ट्ज, हलोजन)।

रेडिएंट थिएटर में फिलामेंट्स इन्फ्रारेड, क्वार्ट्ज या हैलोजन की छड़ें हैं।. कुछ हीटरों में ये छड़ें समान होती हैं या कुछ हीटरों में वे संख्या 2 या 3 में हो सकती हैं।. ज्यादातर इन छड़ों को रोशन किया जाता है और उनसे गर्मी उत्सर्जित होती है।.

  1. फॅन हीटर (सिरेमिक, निरीक्षण)।

फैन हीटर्स में आपको लगाए गए fans को देखने को मिलता है।.

  1. ऑयल फिल्ड हीटर / ओएफआर।- ऑयल फिल्ड रेडियटर्स

OFR एक तेल क्षेत्र रेडिएटर है।. इसमें हीटर के पाइप हैं और यह तेल से भरा है।.

अब हमें बताएं कि कौन सा रूम हीटर विभिन्न विशेषताए के अनुसार उपयुक्त होगा।. Buying Guide Hindi-Best Room Heater in India

मूल्य (मूल्य)। -Price

  1. यदि Radiant हीटर हैं, तो उनकी कीमतें 800 रुपये के निम्नतम स्तर पर शुरू होती हैं।.
  2. इसके बाद मध्यम कीमतों पर फैन हिटर होते हैं।. उनकी औसत कीमत रु। 1500 से रु। 2000 है।.
  3. ऑयल फिल्ड हीटर थोड़े अधिक महंगे हैं।. उनकी कीमतें लगभग 8000 से शुरू होती हैं।.

कक्ष क्षेत्र (क्षेत्र)। -Area Heating

  • यदि आप रेडिएंट हीटर लेने जा रहे हैं, तो आप इसे बहुत बड़े कमरे में उपयोग नहीं कर सकते।. यह संभवतः एक मेज पर या किसी व्यक्ति के पास इस्तेमाल किया जा सकता है।. यदि आपका कमरा बड़ा है, तो फॅन हीटर और ऑइल फिल्ड हिटर उपयुक्त होंगे।. कम कीमत पर इसे पाने वाले फैन हिटर अपने फॅन (पंखा )की मदद से कमरे में हर जगह गर्मी संचारित कर सकते हैं।.
  • पुरे कमरे को heat होने मे लगणे वाला समय – हीटिंग समय (गर्मी क्षेत्र का समय)।
  • ऑइल फिल्ड हिटर्स को लगभग 25 से 30 मिनट की अवधि मे सामान्यसी रूम साइज  को गर्म कर सकता है।. फैन हीटर में एक ब्लोअर और एक फिलामेंट भी होता है।. तो यह कमरे को बहुत तेजी से गर्म कर सकता है।. फैन हिटर, हालांकि, कभी-कभी कमरे से ज्यादा गर्म कर  जाते हैं।. रेडिएंट हीटर तब मध्यम समय लेता है।. लेकिन इसमें कम area गर्म हो पाता  है।.

बाल सुरक्षा (बाल सुरक्षा)।

  • यदि आपके घर में छोटे बच्चे हैं, तो हिटर स्थापित करते समय, आपको इन हिटर को उनसे दूर रखने की आवश्यकता है।.

बाल सुरक्षा  देखते हुये कोणसे हिटर सुरक्षित है ?

  • Radiant Heaters को बहुत करीब रखने की आवश्यकता होती है , ऐसे मे बच्चे के हिटर को छू सकते है जो की एक खतरा है |ये हिटर थोड़ी देर के बाद बहुत गर्म हो जाते हैं और इसलिए वे छोटे बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं।.
  • ऐसे स्थिति मे काफी हद तक फॅन हिटर आणि ऑइल फिल्ड हिटर्स सुरक्षित हैं।.

ऊर्जा प्रभाव

  • उच्चतम ऊर्जा प्रभावी Energy Efficient हीटर Radiant हीटर हैं।. इसमें लगे छड़ें लगभग 400 वाट की होती हैं।. यह सामान्य वैट है जो हम कह रहे है लेकिन कुछ हीटरों में एक रॉड 1000 वाट भी हो सकती है।.
  • फैन हिटर 2000 वैट क्षमता से आगे हैं।. इसलिए वे सबसे अधिक ऊर्जा खपत करते हैं।. ऑइल फिल्ड हिटर्स विभिन्न क्षमताओं पर काम कर सकते हैं।. यह 800 वैट से शुरू होता है।. तो ऊर्जा की खपत इसे बदल सकती है।.

आवाज (शोर)।

  • फैन हिटर सबसे ज्यादा शोर करते हैं क्योंकि यह ब्लोअर है।. ओएफआर भी थोड़ी मात्रा में शोर करता है।. हालांकि, Radiant हीटर पूरी तरह से मौन में काम करते हैं।.

ऑक्सीजन स्तर (ऑक्सीजन स्तर)।

  • हिटर का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि वे घर में, आस पास का ऑक्सीजन का स्तर कम करते हैं।. Radiant आणि फॅन हिटर्स यदि आप लंबे समय तक उपयोग करते हैं, तो इससे आपके कमरे में आर्द्रता कम हो जाती है क्योंकि ये हिटर ऑक्सीजन जलाते हैं।
  • वही , ऑइल फिल्ड हिटर्स के उपयोग से ऑक्सीजन स्तर की कमी की समस्या महसूस नहीं होती ।.

प्रकाश (प्रकाश उत्पादन)।

  • यदि आप रेडिएंट हीटर का उपयोग कर रहे हैं और इसमें एक फिलामेंट रॉड हैलोजन है, तो इससे अधिक प्रकाश बाहर आ जाएगा।.
  • यदि क्वार्ट्ज का उपयोग रेडिएंट हीटर में किया जाता है, तो प्रकाश हलोजन से कम रहेगा ।. बाकी फॅन और ऑइल फिल्ड हिटर किसी भी प्रकाश का उत्सर्जन नहीं करते हैं।.
  • हिटर ज्यादा तर रात में आपके द्वारा उपयोग किए जाते हैं और अगर कोई सोते समय रोशनी को बर्दाश्त नहीं करता है, तो ये रेडिएंट हीटर आपकी नींद को बदतर, खराब कर सकते हैं।.

पोर्टेबिलिटी (पोर्टेबिलिटी)।

  • फैन हिटर एक जगह से दूसरी ले जाने के मे सबसे हल्का और आसान होते है।.
  • फॅन हीटर के बाद इस सूची में रेडिएंट हीटर अधिक पोर्टेबल हैं।.
  • ऑइल फिल्ड हिटर लगभग 8 से 10 किलोग्राम हैं।. हालांकि इसे एक जगह से दुसरी जगह ले जाणा आसान नहीं है, कुछ कंपनियां इन हिटर के साथ ट्रॉलियों होती है ताकि उन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना आसान हो सके।.
  • हीटर खरीदते समय उसके साथ हैंडल होता है या नहीं।? यदि हीटर बड़ा है, तो यह ट्रॉली है या नहीं।? इसकी जांच – पड़ताल जरूर करें।.

कौन सा हीटर खरीदे ? – Buying Guide Hindi-Best Room Heater in India

रेडिएंट हिटर-।

  • छोटे स्थान या छोटे कमरे के लिए Radiant हीटर उपयुक्त हैं।. लागत कम है, लेकिन कुछ उपरोक्त चर्चा की वैसे कुछ खामिया  होती हैं।.

फैन हिटर्स-।

  • यदि आपका बजट अधिक नहीं है और आप सभी मामलों में एक अच्छा रूम हीटर खरीदना चाहते हैं, तो फॅन हिटर आपके लिए कभी भी सही हैं।. इसमें कमरे को जल्द से जल्द गर्म करने की क्षमता है और इसका उपयोग बड़े कमरो के लिए भी किया जा सकता है।.

ऑइल फिल्ड हिटर

  • हालांकि यह हीटर अधिक महंगे हैं, लेकिन उनके कुछ फायदे हैं।. जब आप रात को रूम हीटर लगाते हैं, तो हीटर के साथ कमरे में ऑक्सीजन कम हो जाती है। लेकिन अगर कोई OFR है, तो यह समस्या नहीं होती है।. इससे त्वचा की निर्जलीकरण (स्कीन ड्रायनेस )जैसी समस्याएं नहीं होती हैं।.
  • ऑइल फिल्ड हिटर्स कमरे को ईके समान गर्म करते हैं।. इसमें बाकी हीटर की तरह अचानक तापमान परिवर्तन नहीं होता है।. तो धीरे से आपके कमरे में तापमान बदल जाता है।. इसमें बालको की सुरक्षा भी सबसे अच्छी है।. ऑइल फिल्ड हीटर लंबे समय ताक काम करता है आगर हम इससे  अन्य दो की तुलना करते  है।.

अतिरिक्त गाइड- – Few essential buying tips

  1. यदि पोर्टेबिलिटी के लिए एक छोटा खरीदते है है, तो उसके साथ हण्ड्ल होणा चाईये और बडा हिटर होतो नीचे move करणे के लीये  ट्रॉली होना चाहिए।.
  2. स्वचालित स्विंग (आटो स्विंग ) एक विकल्प है जिसे आपको निश्चित रूप से लेना चाहिए यदि यह एक फॅन हीटर में उपलब्द होता हैं।. इससे पूरे कमरे में गर्मी समान रूप से फैल जाती है।.
  3. आपको फैन हिटर में जितना हो सके उतना control फीचर्स वाला मिले खरीदना चाहिए।. यह आपको अपनी इच्छानुसार कमरे में तापमान को नियंत्रित करने की अनुमति देता है।.
  4. यदि रेडिएंट हिटर लेना है, तो बाहर की तरफ एक जाल होना चाहिए।. कुछ हीटरों में ग्रिल लगे होते हैं, लेकिन इससके बावजुद हाथ अंदर जाने और फिलामेंट तक पहुंच सकते है।. इसलिए बाहर से जाली लगाना बेहतर होता है।.
  5. ओवरहिट सुरक्षा उस हीटर में होनी चाहिए।. कभी-कभी हीटर गर्म हो सकता है और आग पकड़ सकता है।. इसलिए, आपको हीटर लेते समय हमेशा ओवरहीट सुरक्षा के साथ हीटर लेना चाहिए।.
  6. हीटर के लिए एक पावर प्लग होना चाहिए।. इससे पहले कि आप देख सकें कि घर से बिजली प्लग हटा दिया गया है या नहीं।.

Also check -सबसे बेहतर सोलार सिस्टिम फॉर होम

Leave a Comment