गूगल पेजस्पीड इनसाइट्स पुरी जानकारी – PageSpeed Insights kya hai ?

Sd_Aspire

Updated on:

PageSpeed Insights kya hai

गूगल पेज स्पीड इनसाइट्स क्या है? ll What is Google Page Speed Insights?

हेलो दोस्तों नमस्कार स्वागत है आपका आज के इस आर्टिकल में आज के इस Article में हम आपको आपको बताएँगे कि गूगल पेज स्पीड इनसाइट्स क्या है? (What is Google Page Speed Insights?) और Website की Speed कैसे देखें? हम अपने Website के Loading Speed को मापने के लिए अलग-अलग तरह के Tolls का इस्तेमाल करते हैं इस पोस्ट में हम Page Speed Insights के बारे में आपको वो सभी जानकारी देंगे जो आप Internet पर Search कर रहे है l

Page Speed Insights क्या है?- PageSpeed Insights kya hai

Page Speed Insights Google के द्वारा बनाया हुआ एक ऐसा Tools है जिसके मदद से हम अपने Website की Loading Speed और Performance की स्थिति को Check कर पाते हैं एवं उन सभी Error को सुधारने के लिए इस Tools पर सहायता भी पाते हैं।

जब आप अपने Website के URL को Page Speed Insights Tool में Submit करके Analysis करते हैं तो आपके Website का Loading Speed कितना है और आपके Website का Performance क्या है? Website में क्या कमियां है एवं उन कमियों को कैसे सही करें ये सभी जानकारी इस Tools के माध्यम से मिल जाता है l

हमारे Blog या Website के Page Speed का Score 0 से 100 के बीच में दिखाया जाता है जिसमें 100 का मतलब है कि Website Fast लोड हो रही है एवं 0 का मतलब Slow, लेकिन ऐसा नहीं है कि इस Tools पर Website का Score 100 होने पर आपके सभी Pages Search Engine में Top में Rank करने लगेंगे ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

Search Engine में हमारे Page को Top में Rank करने के लिए कई सारे Factor होते हैं सिर्फ Speed ही मायने नहीं रखता है लेकिन अन्य Factor को सुधारने के साथ हमें अपने Blog या Website का Loading Speed को भी Update करना जरूरी होता है।

ALSO READ  How to Watch Alice in Borderland Season 2, Release Date And Cast

Google Page Speed Insights हमारे Blog या Website के बारे में जानकारी देता है कि आपको अपने ब्लॉग या Website में किन किन कमियों को ठीक करके इसका Loading Speed को एवं परफॉर्मेंस को ठीक करना है।

चाहे ब्लॉग Blogger पर हो या WordPress पर, Blog का Loading Speed को एक सही दिशा में रखना चाहिए और हमारा प्रयास यही होना चाहिए कि blog की लोडिंग स्पीड Fast हो जिससे जल्दी से जल्दी Load हो पाए।

परन्तु कई बार इस Tools में दिखाए गए Result को हम समझ नहीं पाते हैं और हम ये तय नहीं कर पाते हैं कि इसमें दिखाए गए Result को हम अपने Website पर कैसे लागू करेंगे यहां पर दिखाए गए रिजल्ट का मतलब क्या है, तो इस पोस्ट में हम Page Speed Insights पर दिखाए गए Result का मतलब जानेंगे एवं उसे ठीक करने का Method भी सीखेंगे।

Google PageSpeed ​​Insights क्या मापता है?-

अब हम Page Speed Insights Tool में अपने Website के URL को Analysis करके यहां पर दिखाए गए सभी Result का मतलब जानेंगे इसके लिए आप सबसे पहले Page Speed Insights Tools को अपने Brower में Open करें, Open करते ही आपके Mobile या Computer में इसका Interface नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार दिखेगा।

अब यहां पर enter web page URL में अपने Blog या Website के Home Page का URL डालें और Right Side में Analyze It के बटन पर Click करें, फिर थोड़ी देर Wait करें।

थोड़ी देर बाद ये Tools Blog का Loading Speed एवं Performance का Result मोबाइल Device के लिए नीचे दिखा देगा, आदि आप Desktop के लिए देखना चाहते हैं तो ऊपर Left Side में Desktop के Icon पर Click करें।

ALSO READ  Carrom board -Best buy Online and enjoy with family.

यहाँ पर URL में डाले गए वेबसाइट का लोडिंग स्पीड Desktop के लिए 93 दिखा रहा है यानी ये बिल्कुल Perfect है लेकिन Mobile के लिए 63 दिखा रहा है इसके मतलब कि मुझे अपने वेबसाइट का Loading Speed को Mobile के लिए और भी Fast करना होगा।

अब आप थोड़ा नीचे की तरफ Scroll करेंगे तो आपको Lab data section में Measure List का Result दिखेगा इस Section में आपके सामने 6 तरह का Result मिलेगा l

First Contentful Paint (FCP)

Lab Data Section में पहला रिजल्ट first contentful paint या FCP का मतलब आपके Blog Brower में जब Load होता है तो सबसे पहले जो भी सामग्री दिखती है चाहे वो Image हो या Text इसी को first contentful paint के Time से Measure किया जाता है l ये आपके Website का पूरी तरह से Load होने का Time नहीं होता है उदाहरण के लिए मेरे वेबसाइट का FCP 0.8 s है जो कि Perfect है l

Time to Interactive

Page Speed Insights में Time to Interactive वह Time होता है जब कोई Website को Open करता है और website में Main Part जैसे की Image, Text etc कितने Time में Load हो रहा है उदाहरण के लिए मेरे Blog का ऊपर दिखाए गए Image में Time to Interactive 1.2s है l

Speed Index

Speed Index Time का मतलब ये है कि आपका Blog कितने Time में Load हो रहा है यानी कि जब कोई आपके Blog को Open कर रहा है तो आपके Blog पर सभी सामग्री को Load होने का Time, उदाहरण के लिए ऊपर दिखाए गए Image में मेरे Website का Speed Index का टाइम 1.2 s है।

First CPU Idle

First CPU Idle वो Time होता है जब आपका Site पूरी तरह से Load तो नहीं होता है लेकिन कुछ Elements अभी Load होने में बाकी रहते हैं और इसी Time को First CPU Idle कहा जाता है।

ALSO READ  List of All Spider-Man Movies in Release Order | What is Spider Movie Series?

Time To interactive

Time To interactive वो Time होता है जब आपका Site पूरी तरह से Load हो गया होता है और User आपके उस Page में किसी भी Elements या बटन को Use कर सकता है।

Max Potential First Input Delay

First Input Delay या FID वो Time होता है जब User आपके Site पर किसी बटन Link या Image पर Click करता है तो Click करते ही वो बटन Link या Image को Open होने में कितना Time लग रहा है। FID या FCP को Load होने में कम से कम Time लगना आपके Site का Speed और Performance को बिल्कुल Perfect दिशा में होना बताया गया है।

Opportunities

Reduce the server’s initial time to respond

Opportunities में Reduce the server’s initial time to respond यानी Server को Reply देने में लगने वाला शुरुआती Time कितना Second लग रहा है यदि इसमें ज्यादा Time लग रहा है तो Google इसे कम करने का उपाय इसी Section में बताया है और इसके लिए कुछ wordpress plugin भी Suggest किया है आप इन Plugin के मदद से इस Problem को Solve कर सकते हैं।

Correctly Sized Image

Second Number में Correctly Sized Image यानी आपके Site की Loading Speed ज्यादा होने का कारण बड़े Size वाले Image बताया गया है और यहां पर यह Suggestion दिया गया है कि आप अपने Data को बचाने के लिए छोटा से छोटा Size का Image इस्तेमाल करें।

यहां पर बताया गया है कि Image को Compress करें एवं यहां पर कुछ WordPress Plugin  भी Suggest किए गए हैं जिसका उपयोग करके आप अपने Site पर Upload किए गए Image को कम Size में बदल सकते हैं।

Sharing Is Caring:
Web series became popular due to the boldness of these actresses